• micro-blog
  • WechatWechat QR code

गुआनडोंग प्रांतिय लोक्स सरकार का होम पृष्ठ  >  News trends  >  Guangdong highlights

क्या ऑनलाइन बैकारेट असली है?

स्रोत: Nanfang Daily Online Edition     time: 2021-10-26 01:03:50

फुटबॉल 0 तकनीक क्या ऑनलाइन बैकारेट असली है? 10cric का नवीनतम संस्करण,casumo बोनस शर्तें,लियोवेगैस ऑफर,lovebet सट्टेबाजी युक्तियाँ,lovebet n17 0ry,lovebet वाई हाशिंडा,इक्का 3 रम्मी डाउनलोड,बैकारेट अंडे का शिकार करने वाला,बैकारेट शब्द,सट्टेबाजी बाधा अर्थ,कैसीनो 96,कैसीनो थियेटर,क्लासिक रम्मी लॉगिन,लाइव में क्रिकेट,ई कैसानोवा,यूरोपीय फ़ुटबॉल ऑनलाइन रहते हैं,फ़ुटबॉल मैच पर प्रकाश डाला गया,उत्पत्ति कैसीनो कोकेमुक्सिया,मैं बैकारेट कैसे जीत सकता हूँ?,आईपीएल हाइलाइट्स 2019,जैकपॉट परिणाम आज शाम 7.30 बजे,लाइव लाठी gamstop पर नहीं,लाइव रूले जीरो,लॉटरी वॉशिंगटन,खेल नेटवर्क,बिक्री के लिए ऑनलाइन कैसीनो सॉफ्टवेयर,ऑनलाइन पोकर खेल असली पैसे,परिमच डाउनलोड,पोकर चेहरा हिंदी में मतलब,आर स्लॉट वस्तु,घर पर राज करो,रम्मी द ग्रेट गैम्बलर imdb रेटिंग,स्लॉट मशीन मुफ्त गेम,खेल 1.0,स्पोर्ट्सबुक फॉक्सवुड्स,टेक्सास होल्डम कैसे करें,आज के फुटबॉल मैच का समय,एक अच्छी बेटिंग साइट क्या है,एक्स लॉटरी,इलेक्ट्रॉनिक खेल up,कैसीनो गेम डाउनलोड,गोवा ऑल इमेज,झारखंड लॉटरी रिजल्ट,फुटबॉल रिजल्ट,बेटा बलिदान,लॉटरी गोल्ड,स्पोर्ट्स शायरी ,एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

  


  

एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

  एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है.
एयर पॉल्‍यूशन का मुद्दा फिर सुर्खियों में है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्‍यों में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने हाल में दिवाली से पहले यहां पटाखों पर बैन लगा दिया है. ऐसे जिले जहां एयर क्‍वालिटी बेहतर या कुछ ठीक है, वहां केवल ग्रीन क्रैकर्स बेचे और इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे. अब तो मानों यह हर साल की समस्या बन गई है. दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है. अपने घर के लिए अगर आप एयर प्यूरिफायर खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों को जान लेना जरूरी है. यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं.

1. कमरे का आकार
एयर प्यूरिफाइर खरीदने से पहले इस बात को सबसे पहले देखने की जरूरत है. बेडरूम या स्टडी के लिए प्यूरिफायर लेना चाहते हैं तो शुरुआती स्तर की मशीनों से काम चल जाएगा. हालांकि, बड़े आकार के कमरे के लिए प्यूरिफायर चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करना होगा. इस स्थिति में आपको एक बड़ा या दो छोटे-छोटे प्यूरिफायर लेने होंगे. तकरीबन सभी प्यूरिफायर में इस बात का जिक्र होता है कि वे कितने क्षेत्रफल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं.

2. सीएडीआर
सीएडीआर का मतलब है, क्लीन एयर डिलीवरी रेट. एयर प्यूरिफायर कितना कारगर है, यह इसे नापने का अंतरराष्ट्रीय पैमाना है. इसे कमरे के क्षेत्रफल के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. इससे पता चलता है कि कितनी जल्दी किसी कमरे में प्यूरिफायर हवा को साफ कर देगा.

इसे भी पढ़ें : व्हॉट्सएप ने अपने एप पर 'शॉपिंग बटन' जोड़ा, जानिए क्‍या होगा फायदा

3. फिल्ट्रेशन सिस्टम
फिल्ट्रेशन सिस्टम प्यूरिफायर का सबसे अहम हिस्सा है. एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर तीन परत वाले फिल्टर सिस्टम के साथ आते हैं. इसमें प्री-फिल्टर, हेपा फिल्टर और कार्बन फिल्टर शामिल हैं. ये प्रदूषकों यानी पॉल्यूटेंट, धूल के कणों और गंध को हटाने का काम करते हैं. कुछ प्यूरिफायर में ये तीनों एक ही फिल्टर यूनिट में जुड़े होते हैं. अन्य में ये तीनों अलग-अलग होते हैं. इन्हें अलग-अलग बदला जा सकता है.

4. पॉल्यूशन इंडिकेटर
एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर बुनियादी एलईडी इंडिकेटर सिस्टम से लैस होते हैं. ये एयर क्वालिटी के बारे में बताते हैं. प्यूरिफायर के नए मॉडलों में डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम होता है. यह कमरे में हवा की गुणवत्ता का वास्तविक स्तर दिखाता है. इससे आपके लिए पता लगाना आसान हो जाता है कि कब प्यूरिफायर को अधिकतम स्तर पर चलाना है और कब इसे घटा देना है.

इसे भी पढ़ें : नए साल से महंगी हो जाएंगी ऑडी की कारें, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

5. रिमोट कंट्रोल
ज्यादातर एयर प्यूरिफायर रिमोट कंट्रोल के साथ नहीं आते हैं. इसलिए हर बार मोड बदलने या फंक्शन इनेबल/डिसेबल करने के लिए आपको खुद उठना होगा. यही कारण है कि हम आपको इस तरह का प्यूरिफायर खरीदने की सलाह देते हैं जो रिमोट कंट्रोल के साथ आता हो. कुछ स्मार्ट एयर प्यूरिफायर वाईफाई से कनेक्ट हो जाते हैं. इन्हें एप की मदद से इनेबल/डिसेबल किया जा सकता है.

6. फिल्टर रिप्लेसमेंट
हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरिफायर पूरी तरह से फिल्टरों पर निर्भर रहते हैं. ज्यादातर फिल्टर कुछ महीने ही चलते हैं. इन्हें नए फिल्टरों के साथ बदलना पड़ता है. अच्छा यह है कि फिल्टरों को बदलने की लागत का पहले से ही पता लगा लिया जाए.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

कैसे खरीदें एयर प्यूरिफायरनेशनल ग्रीन ट्र‍िब्‍यूनलएनजीटीद‍िवालीजहरीली होती हवाएयर प्‍यूर‍िफायर

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?
Electric vehicles

Financing is still a blind spot for EVs. Can Ola Electric be the game changer?

10 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read

धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

पहले ही कार बनाने वाली कई कंपनियां अपने-अपने मॉडलों के दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं. ये जनवरी से गाड़‍ियों के दाम बढ़ाएंगी. इन कंपनियों में मारुति सुजुकी, फोर्ड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रेनॉ शामिल हैं.क्या कभी आपने सोचा है कि वैलेंटाइन डे पर पुरुष ज्यादा खर्च करते हैं या महिलाएं ? इस सवाल को लेकर हम आपकी उलझन खत्म कर देते हैं. पुरुष वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए औसतन 4000 रुपये खर्च करते हैं. वहीं, महिलाएं इस मौके पर 2000 रुपये खर्च करती हैं.कार खरीदने जा रहे हैं? 7 लाख रुपये तक के बजट में ये हैं शानदार ऑप्‍शन

2020 में कई बड़े स्‍मार्टफोन ट्रेंड देखने को मिले हैं. इनमें 100x जूम, 65 वॉट चार्जिंग, लिडार कैमरा, डॉल्‍बी विजन वीडियो, 7000 एमएएच बैटरी के अलावा कई और शामिल हैं. क्‍या आप जानना चाहेंगे कि भारत में इन फीचरों की शुरुआत किसने की है और ऐसे स्‍मार्टफोन ब्रांडों की कीमत कितनी है? यहां हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं.योनो सुपर सेविंग डेज का पहला चरण फरवरी में संपन्‍न हुआ था. इस दौरान भी ग्राहकों को छूट पर 4 दिन के लिए खरीदारी का मौका मिला था. यह 4 फरवरी से 7 फरवरी तक चला था.ओला-ऊबर नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया, सरकार ने जारी कीं नई गाइलाइंस

टाटा मोटर्स ने सोमवार को भारत में अपनी नई टाटा सफारी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये रखी है. इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 21.25 लाख रुपये तक जाती है.योनो सुपर सेविंग डेज का पहला चरण फरवरी में संपन्‍न हुआ था. इस दौरान भी ग्राहकों को छूट पर 4 दिन के लिए खरीदारी का मौका मिला था. यह 4 फरवरी से 7 फरवरी तक चला था.ओला-ऊबर नहीं वसूल सकेंगे ज्यादा किराया, सरकार ने जारी कीं नई गाइलाइंस



Relevant reports:कैसीनो के खेल hotline
Relevant reports:आईपीएल ऐप डाउनलोड
Relevant reports:मकाऊ मार्क सिक्स
Relevant reports:ई कैसीनो स्कारबोरो
Relevant reports:लियोवेगास इवोल्यूशन गेमिंग
Relevant reports:ऑनलाइन पोकर नेवादा
Relevant reports:तीन पत्ती लॉगिन
Relevant reports:लाइव फुटबॉल आधिकारिक वेबसाइट
Relevant reports:188bet लॉगिन
Relevant reports:शतरंज के टुकड़े
Relevant reports:शतरंज २००६
Relevant reports:स्लॉट इमोजी
Relevant reports:betway एपीके नया संस्करण डाउनलोड करें
Relevant reports:स्टेटस शायरी फोटो
Relevant reports:स्लॉट अर्थ
Relevant reports:एस्पोर्ट्स कंपनी
Relevant reports:football खेळाची माहिती मराठी
Relevant reports:ऑनलाइन लाइव बेटिंग नेटवर्क
Relevant reports:क्रिकेट न्यूज़ लाइव स्कोर
Relevant reports:खेल 52 पहनें
Relevant reports:उत्पत्ति कैसीनो ग्रुपे
Relevant reports:ऑनलाइन रियल मनी एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म
Relevant reports:खेल एक सूची
Relevant reports:फुटबॉल डी क्षेत्र
Relevant reports:खुश किसान हॉलैंड
Relevant reports:रूसी रूले मजेदार है
Relevant reports:परिमच काम नहीं कर रहा

【font:large in Small
प्रतिलिपि अधिकार: दक्षिण न्यूज नेटवर्कगुआनडोंग आईसीपी तैयार 05070829 website identification code 4400000131
Sponsor: नान्फांग न्यूज़र नेटवर्क co sponsor: Guangdong Provincial Economic and Information Technology Commission contractor: Nanfang news network
1024 is recommended × Browser with 768 resolution above IE7.0